RTE Rajasthan School Admission 2024-25: आरटीई राजस्थान एडमिशन फॉर्म 2024-25 निशुल्क शिक्षा, आवेदन शुरु

RTE Rajasthan School Admission 2024: राजस्थान में राइट टू एजुकेशन (RTE) के तहत निशुल्क शिक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु नोटिफिकेशन जारी हो चुका है इस योजना के तहत प्रदेश में गैर सरकारी विद्यालय में निशुल्क शिक्षा के लिए आवेदन फार्म भरें जायेगे। राजस्थान आरटीई का आधिकारिक वेबसाइट से आप नोटिफिकेशन डाउनलोड कर पढ़ सकते है। इस आर्टिकल में राजस्थान आरटीई एडमिशन फॉर्म से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करेंगे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

RTE Rajasthan: राजस्थान शिक्षा का अधिकार के तहत प्राइवेट स्कूलों में निशुल्क शिक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 13 मार्च से स्वीकार किए जाएंगे अगर आप भी अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में पढ़ाने के इच्छुक है और आप फीस भुगतान करने में असमर्थ हैं तो इस योजना के अंतर्गत आप अपने बच्चों को किसी भी प्राइवेट स्कूल में पढ़ा सकते हैं।

RTE Rajasthan School Admission 2024 kamkinews
RTE Rajasthan School Admission 2024 kamkinews

RTE के तहत यह स्कूलों में यह प्रवेश प्रकिया लॉटरी के द्वारा की जायेगी। इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म 13 मार्च से 23 मार्च 2024 तक भरे जाएंगे, जबकि ऑनलाइन लॉटरी अप्रैल 2024 में जारी की जाएगी । इसके लिए आवेदन संबंधित सम्पूर्ण जानकारी नोटिफिकेशन के माध्यम से पढ़ सकते है

RTE Rajasthan School Admission 2024 Notification

राजस्थान सरकार द्वारा राइट टू एजुकेशन के नाम से शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत प्रदेश का कोई भी सामान्य वर्ग का बच्चा भी प्राइवेट स्कूल में निशुल्क एडमिशन ले सकता है इसके लिए जरूरी है परिवार के वार्षिक आय 2.50 लाख रुपये या 2.50 लाख से कम होनी चाहिए। इस योजना के तहत विद्यार्थी का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

RTE Rajasthan School Admission 2024:

राजस्थान सरकार RTE के तहत गैर सरकारी स्कूलों में छात्रों / छात्राओं के लिए प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए आमंत्रित कर रही है । निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 , राज्य में 1 अप्रैल 2010 से लागू हुआ , जिसके तहत गैर सरकारी विद्यालयों को अपनी एन्ट्री लेवल कक्षा की 25 प्रतिशत सीट्स पर ”दुर्बलवर्ग” एवं ”असुविधाग्रस्त समूह” के बालक – बालिकाओं को प्रवेश देकर कक्षा 8 तक निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध करवानी होगी । गैर सरकारी विद्यालयों को बालकों की फीस का पुनर्भरण सरकार द्वारा किया जाता है।

School List Page for RTE Rajasthan Admission 2024:

RTE Rajasthan Admission के लिए राज्य में  लगभग 39,000 गैर सरकारी विद्यालय संचालित है । यदि अपने क्षेत्र के गैर सरकारी स्कूलों के नाम देखना चाहते है तो इसका प्रोसेस नीचे बताया गया है उम्मीदवार सबसे पहले official website पर जायें । मेन पेज पर ”विद्यालय विवरण” के लिंक पर click करें । यहां पर आप अपने गैर सरकारी स्कूलों की सूची देख सकते हैं

Rajasthan RTE School Admission 2024 Eligibility Criteria:

RTE राजस्थान एडमिशन 2024 पात्रता राज्य सरकार ने इस योजना तहत गैर सरकारी स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश हेतु निम्न पात्रता रखी गई है जो भी  इच्छुक अभ्यर्थी इन पात्रता को पूरा करता हो वह आवेदन कर सकता है,

  • आवेदक छात्र के माता – पिता की वार्षिक आय सभी स्रोतों से मिला कर 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जाति ( Scheduled Caste ) , अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe) , अनाथ (Orphan) उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं ।
  • ऐसे छात्र जिनके माता – पिता HIV / Cancer से पीड़ित हैं या विधवाओं के बच्चे भी RTE Rajasthan online Form 2024-25 भर सकते हैं।
  • वे सभी उम्मीदवार जिनका नाम BPL LIST में है, वे भी Admission लेने के पात्र होंगे।

यह भी पढ़े: Lakhpati Didi Yojana-गेमचेंजर बन सकती है लखपति दीदी योजना मोदी सरकार 3 करोड़ महिलाओं को बनाएगी ‘लखपति’, जानें आपको कैसे मिलेगा फायदा,

Rajasthan RTE School Admission 2024 Document List

आरटीई राजस्थान एडमिशन 2024 गैर सरकारी स्कूलों में रिपोर्टिंग आवश्यक दस्तावेजों की पूरी सूची नीचे दी गई है:-

  • जाति प्रमाण पत्र
  • अनाथालय का प्रमाण पत्र
  • विकलांगता प्रमाण पत्र
  • अगर एचआईवी / कैंसर प्रभावित माता – पिता हैं तो पंजीकृत डायग्नोस्टिक सेंटर की रिपोर्ट
  • BPL कार्ड
  • उम्र 5 वर्ष या 5 वर्ष से अधिक 7 वर्ष या 7 वर्ष से कम शिक्षा का अधिकार आरटीई अधिनियम , 2009 का मुख्य उद्देश्य 14 वर्ष से कम आयु के छात्रों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा उपलब्ध कराना है । वे छात्र जो पात्रता मानदंडों को पूरा करता है केंद्र सरकार छात्रों के लिए कक्षा 8 वीं तक अनिवार्य शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए 25 % सीटें आरक्षित करती है ।

Selection Process:

गैर सरकारी स्कूलों में निःशुल्क आवेदन हेतु चयन लॉटरी द्वारा किया जाएगा। लॉटरी द्वारा प्रवेश हेतु बालकों का वरीयता क्रम जारी की जाएगी अभिभावकों द्वारा लॉटरी उपरांत उचित विद्यालय में उपस्थित होकर प्रवेश हेतु रिपोर्टिंग करनी होंगी  विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है जहाँ से आप समय समय पर अपडेट ले सकते है।

How to Apply for RTE Rajasthan Admission 2024:

RTE Rajasthan School Admission form 2024 भरने से पूर्व छात्र आपकी योग्यता जरूर सुनिश्चित कर ले जो कि नोटिफिकेशन में दी गई है। नये उम्मीदवारों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा , उसके बाद ही वे RTE Online Admission Form भर सकेंगे ।

online आरटीई राजस्थान प्रवेश 2024 ऑनलाइन आवेदन , पंजीकरण RTE Online Admission Form 2024 में एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए स्टेप्स नीचे दिये गए हैं :

  • उम्मीदवारों को सबसे पहले Official Website पर जाना होगा ।
  • जिसके बाद website के मुख्य पेज पर ”Apply Online” लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • छात्र यहाँ माँगी जा रही सम्पूर्ण जानकारी को ध्यान पूर्वक भरे फॉर्म में कोई भी गलती रह जाने पर आवेदन निरस्त किया जा सकता है।
  • इसके बाद Submit टेब पर क्लिक कर आवेदन प्रोसेस को पूरा करे।

Share This:


आरटीई के तहत बच्चे की उम्र कितनी होनी चाहिए?

आरटीई में प्रवेश के लिए बच्चे की उम्र कितनी होनी चाहिए? 6 से 14 साल के बच्चों के लिए है।

आरटीई शिक्षा कितने साल की होती है?

RTE Admission 2024: आप सभी उम्मीदवारों को बता दे की शिक्षा का अधिकार अधिनियम के माध्यम से भारत में 6 से 14 वर्षों की आयु को प्रत्येक बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है।

राजस्थान आरटीई प्रवेश योजना की अंतिम तिथि क्या है?

इस योजना के अंतर्गत आप 23 मार्च 2024 तक अपना आवेदन फॉर्म भर सकते है

राजस्थान आरटीई के तहत आवेदन फॉर्म कब शुरू होंगे?

राजस्थान शिक्षा का अधिकार के तहत आवेदन फार्म 13 मार्च से शुरू हो चुके हैं

आरटीई के फॉर्म भरने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

1. जाति-प्रमाण पत्र
2. बीपीएल (BPL) कार्ड /अंत्योदय कार्ड
3. मूल-निवासी प्रमाण पत्र
4. जन्म- प्रमाण पत्र
5. आधार कार्ड (मोबाइल नंबर से लिंक)
6. दिव्यंगता होने की स्तिथि में विकलांग प्रमाण पत्र
7. बच्चे का नवीनतम फोटो
8. सक्रीय मोबाइल नंबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

2 thoughts on “RTE Rajasthan School Admission 2024-25: आरटीई राजस्थान एडमिशन फॉर्म 2024-25 निशुल्क शिक्षा, आवेदन शुरु”

Leave a Comment